कोरोना के खिलाफ महाअभियान: ICMR ने दी भोपाल की कंपनी को टेस्ट किट बनाने की अनुमति

कोरोना के खिलाफ महाअभियान: ICMR ने दी भोपाल की कंपनी को टेस्ट किट बनाने की अनुमति

सेहतराग टीम

गुरूवार को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, आईसीएमआर) ने माय लैब के बाद  कोविड-19 की जांच के लिए टेस्ट बनाने के लिए अनुमति एक और भारतीय कंपनी को अनुमति दी है। दरअसल किलपेस्ट (ब्लैकबायो) कंपनी को आरटी-पीसीआर किट टीआरयूपीसीआर बनाने की सिफारिश की गई है। किलपेस्ट (ब्लैकबायो) कंपनी मध्य्प्रदेश राज्य के भोपाल की है। आपको बता दूं कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद इससे पहले जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के तहत आने वाली लैब्स यानी प्रयोगशालाओं को कोरोना के परीक्षण की अनुमति दे चुकी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

हालांकि, आपको बता दें कि, आईसीएमआर ने डीबीटी, डीएसटी, सीएसआईआर और डीएई प्रयोगशालाओं को सलाह दी है कि वे कोविड-19 का परीक्षण शुरू करने से पहले उसके दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। वहीं आईसीएमआर इन प्रयोगशालाओं को नैदानिक किट/अभिकर्मक प्रदान नहीं करेगी। इससे पहले आईसीएमआर ने गुजरात की एक फर्म को परीक्षण किट के लिए मंजूरी दी थी।

 

इसे भी पढ़ें-

इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, 2000 से ज्यादा एक्टिव केस, देखें राज्यवार लिस्ट

एक दिन में आए 336 मामले, देश में अबतक 2301 कोरोना मामले, जानें देश के कुल मामले

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।